gratis homepage uhr website clocks
कोसी प्रमंडल (बिहार) से प्रकाशित इस प्रथम दैनिक ई. अखबार में आपका स्वागत है,भारत एवं विश्व भर में फैले यहाँ के तमाम लोगों के लिए यहाँ की सूचना का एक सशक्त माध्यम हम बनें, यही प्रयास है हमारा, आपका सहयोग आपेक्षित है... - सम्पादक

Scrolling Text

Related Posts with Thumbnails

मंगलवार

कोसी में समाजवाद का परचम लहराने वाले भूपेन्द्र नारायण मंडल, जिनकी आज है 107 वीं जयन्ती-


कोसी की धरती पर समाजवादी विचारधारा का जन्म बीसवीं सदी के पाँचवे दशक के मध्य में हो चुका था। काँग्रेस समाजवादी पार्टी के संयोजक जयप्रकाश नारायण तथा मुखर प्रवक्ता डा. राममनोहर लोहिया ने कोसी क्षेत्र में कई जनसभाओं को सम्बोधित किया था, जिसने यहाँ के जनमानस को समाजवादी विचारधारा को समझने के अनेक अवसर प्राप्त हुए। 1945 ई’. में भूपेन्द्र नारायण मंडल की अध्यक्षता में भागलपुर जिला काँग्रेस समाजवादी दल का गठन किया गया। शीध्र ही इस क्षेत्र के बुद्धिजीवी, किसान,मजदूर सारे लोग इस दल की ओर आकृष्ट होने लगे। किसी न किसी रूप में यह विचार धारा यहाँ आजतक प्रवाहित है। समाजवाद भूपेन्द्र नारायण मंडल के जीवन का एक महान आदर्शोन्मुख संकल्प था। उन्होंने बैलगाड़ी से सम्पूर्ण क्षेत्र में घूम-घूम कर गहन जनसम्पर्क किया और गाँव-गाँव में समाजवाद के ध्वज को फहराया। वे शील, सादगी और विनम्रता की प्रतिमूर्ति थे। मधेपुरा में स्थापित भूपेन्द्र नारायण मंडल विश्वविधालय उनके यशस्वी जीवन की गौरवोज्जवल गाथा का प्रतीक है। भूपेन्द्र नारायण मंडल जीवित नहीं हैं, किन्तु उनका समाजवाद किसी न किसी रूप में इस धरती पर स्थापित है।
उनका 107 वीं जयंती समारोह उनके पैतृक गांव रानीपट्टी सहित मधेपुरा के भुपेन्द्र चौक, विधि महाविधालय, बी.एन मंडल विश्वविधालय आदि जगहों पर आयोजित होंगे।  
 कोसी के इस महान सपूत को आज 1 फरवरी, उनके जन्मदिन पर  कोसी खबर परिवार की ओर से सादर प्रणाम निवेदित है।